Related Posts with Thumbnails

Search/ खोज


MORE STORIES

बुराईयों और कुप्रथाओं से मुक्त वातावरण बनाने की कोशिशें आज से ही शुरू करें

दशहरा समारोह में राज्यपाल श्री राम नरेश यादव की अपील
Bhopal:Thursday, October 6, 2011
  राज्यपाल श्री राम नरेश यादव ने गुरूवार को टी.टी.नगर के दशहरा मैदान में आयोजित विजयादशमी समारोह को सम्बोधित करते हुए कहा कि विजयादशमी के पर्व पर हम सभी का यह संकल्प हो कि हम हर बुराई त्याग देंगे और अच्छाई का मार्ग अपनायेंगे। उन्होंने कहा कि राम समाज के अच्छे लोगों का प्रतिनिधित्व करने वालों का चरित्र है। ऐसे ही चरित्रवान लोगों से आज भी दुनिया चल रही है।
ऐसे अच्छे लोगों को साथ लेकर हमें समाज में व्याप्त बुराईयों और कुरीतियों को जड़ मूल से खत्म करना होगा। इस अवसर पर समिति के अध्यक्ष श्री जी.एन. व्यास और सचिव श्री सुरेश चन्द्र व्यवहार ने शाल श्रीफल भेंट कर राज्यपाल श्री राम नरेश यादव का स्वागत किया। 
समारोह में सांसद श्री सुरेश पचौरी, नगरीय प्रशासन श्री बाबूलाल गौर, गृह मंत्री श्री उमाशंकर गुप्ता, पूर्व सांसद श्री कैलाश सारंग, श्री रमेश शर्मा गुट्टे भैया, नगर निगम के अध्यक्ष श्री कैलाश शर्मा भी उपस्थित थे।

पूर्व में राज्यपाल ने राम-लक्ष्मण के चरित्रों का निर्वाह करने वाले कलाकारों का तिलक किया। समारोह में राज्यपाल श्री यादव ने कहा कि व्यक्ति नहीं, कर्म और प्रवृतियां समाज के लिए घातक होती हैं। ऐसी स्थिति में ऐसे व्यक्ति के प्रति भी स्नेह और अपनत्व का भाव बनाये रखते हुए उसे उसके दुष्कर्मों और कुप्रवृत्तियों से छुटकारा दिलाने के प्रयास किये जाने चाहिए।
उन्होंने कहा कि जब हर व्यक्ति निडर होकर अपना नकारात्मक पक्ष दूसरों के सामने स्वीकार कर सकेगा और उससे मुक्ति पाने का दृढ़ निश्चय करेगा तभी यह दुनिया जीने लायक बनेगी। उन्होंने कहा कि आने वाली पीढ़ी को कुरीतियों, बुराईयों और कुप्रथाओं से मुक्त स्वच्छ वातावरण में सांस लेने का अवसर देने के लिए हमारी कोशिशें आज से शुरू होनी चाहिए। राज्यपाल ने लोगों को शुभकामनाएं और बधाई देते हुए लोगों के सुदीर्घ और निरोगी तथा सुखमय जीवन की मंगलकामनाएं कीं।

इस अवसर पर नगरीय प्रशासन मंत्री बाबूलाल गौर ने कहा कि मर्यादा पुरूषोत्तम श्रीराम का जीवन चरित्र हम सबको अपने व्यवहार और आचरण में आत्मसात करना होगा। ऐसा करके ही हम अंधकार से प्रकाश की ओर जा सकेंगे। 
इस अवसर पर राज्यपाल श्री यादव ने चित्रकार श्री रेखा भटनागर, पत्रकार सुश्री रूबी सरकार, लेखक श्री शिवकुमार श्रीवास्तव और साहित्यकार कुवंर किशोर टंडन का शाल श्रीफल भेंट कर सम्मान किया। 
उन्होंने नागरिक कल्याण समिति द्वारा प्रकाशित स्मारिका का विमोचन भी किया। इस अवसर पर रंगारंग आकर्षक आतिश्बाजी का भी प्रदर्शन किया गया।

0 comments:

 
blog template by Media Watch : header image by Campus Watch